क्या वास्तव में गॉड या भगवान है  ? वेब का ये मिशन एक प्राचीन सवाल का भी जवाब देने में मदद करेगा?  क्या हम अकेले हैं?  2021 का 25 दिसंबर है और जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप के लॉन्च के लगभग छह महीने बाद विशेषज्ञों के लिए ब्रह्मांड के छिपे हुए रहस्यों की एक नई जगह खुल रही है। इस जटिल उपकरण ने पहले भरपूर तस्वीरें हमें प्रदान की हैं, लेकिन यह सिर्फ पहल का था एक महत्वपूर्ण मिशन की तैयारी का, जिसके अंत में हमारे ब्रह्मांड के बारे में ज्ञान पूरी तरह नए स्तर पर उठेगा।

बिग बैंग के बाद उभरी पहली प्रकाशमयी संरचनाओं और गैलेक्सियों के अलावा,  इस खगोलीय रहस्य को समझने के लिए, 100 अरब डॉलर का टेलीस्कोप एक्सोप्लानेट्स की वातावरणों पर नजर रखेगा और इन खगोलीय शरीरों को बास्तविकता की दृष्टि से जांचेगा। इस संबंध में हाल ही में पाए गए रहस्यमय संकेत को चर्चा का विशेष बिंदु बना रहा है, लेकिन Proxima Centauri B पर आर्टिफिशियल लाइट्स के बारे में ये चर्चा कितनी सत्य है, क्या ये वास्तविकता में किसी अन्य तरीके से समझाया जा सकता है? आपके साथ मिलकर हम आज इन सवालों के जवाब ढूंढ़ रहे हैं।

galaxies livingsart.com Credited by freepik

प्रोक्सिमा सेंटॉरी बी

यह सवाल शायद मानवता के अस्तित्व के बारे में विचार करने के रूप में है, क्या हम ब्रह्मांड में अकेले हैं?  वेब, के आईने से  इस चीज का पता लगाने की कोशिश करेंगे हमें अस्थायी रूप से आसमान में चमकते अनगिनत प्राणियों की वजह से, क्या यह संभव है कि पृथ्वी ही जीवन के लिए एकमात्र आकाशीय शरीर है? यह समस्या यहां तक कि अब तक के अनुसंधानकर्ताओं को अभी तक इत्राने जैसी विद्यमान स्थिति को प्रमाणित करने में सफल नहीं हो सकी है, वास्तव में हमें ऐसी कोई भी ग्रह नहीं पता है जो निःसंदेह रूप से आबादनीय हो सकता है। आमतौर पर हमारे और बाहरी ग्रहों के बीच महान दूरीयाँ होने के कारण अधिक सटीक विश्लेषण के लिए ये एक महत्वपूर्ण कठिनाई हैं, हालांकि हमारे निकटतम आकाशीय पड़ोसी के लिए चीजें कुछ अलग हैं। 

पूरा पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें